Best News Articles 3 September 2022

Best News Articles 3 September 2022 In Hindi of Chhattisgarh की खबरें  इस प्रकार है-

नया जिला-शुभारंभ

छत्तीसगढ़ का तीसवां जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ और इकतीसवां जिला खैरागढ़-छुईखदान-गंडई आज से अस्तित्व में आ गए हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सारंगढ़ और खैरागढ़ में आयोजित समारोह में इन दोनों जिलों का शुभारंभ किया।

प्रदेश के तीसवां जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ के शुभारंभ अवसर पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सारंगढ़ भौगोलिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने इस नये जिले में करीब पांच सौ चालीस करोड़ रूपए से अधिक की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। इससे पहले, सारंगढ़ में मुख्यमंत्री का रोड शो भी हुआ।

वहीं, मुख्यमंत्री ने खैरागढ़ में आयोजित कार्यक्रम में खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिला का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कलेक्टोरेट और पुलिस अधीक्षक कार्यालयों का उद्घाटन किया और लोगों को बधाई दी।

Best News Articles 3 September 2022
Best News Articles 3 September 2022

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पच्यासी नई तहसीलें और छह नये जिले बनाएं, ताकि जनता और प्रशासन के बीच दूरी कम हो सके।

उन्होंने कहा कि बस्तर और सरगुजा में भी संगीत कला महाविद्यालय खोले जाएंगे, जो इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय से संबद्ध होंगे।

समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने खैरागढ़ में तीन सौ चैंसठ करोड़ रूपए के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। साथ ही विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लगभग सैंतीस लाख रूपए की सामग्री का वितरण भी किया।

मुख्यमंत्री-आर्ट गैलरी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ में छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी आर्ट गैलरी का उद्घाटन किया।

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय की इस भव्य और शानदार आर्ट गैलरी में विश्वविद्यालय के चित्रकला, मूर्तिकला, ग्राफिक्स, क्राफ्ट एंड डिजाइन तथा लोक संगीत और कला संकाय के छात्र-छात्राओं द्वारा निर्मित उत्कृष्ट कलाकृतियों को प्रदर्शनी के लिए रखा गया है।

इस आर्ट गैलरी को सरगुजा जिले की विश्वप्रसिद्ध लोकचित्र कलाकार स्वर्गीय सोनाबाई रजवार को समर्पित किया गया है। आर्ट गैलरी का नाम उन्ही के नाम सोना बाई रजवार आर्ट गैलरी रखा गया है।

कोरबा मेडिकल काॅलेज-सीट

कांकेर और महासमुंद के नए मेडिकल कालेज को सौ-सौ सीटों की मान्यता मिलने के बाद नेशनल मेडिकल कमीशन ने कोरबा के नए मेडिकल कॉलेज को भी शैक्षणिक सत्र दो हजार बाईस-तेईस में एमबीबीएस की सौ सीटों के लिए मान्यता प्रदान कर दी है।

कमीशन द्वारा इस संबंध में कॉलेज के डीन को लेटर आफ इंटेंट जारी किया गया है। कोरबा मेडिकल कॉलेज में भी शैक्षणिक सत्र दो हजार बाईस-तेईस से पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

राज्य शासन द्वारा कोरबा मेडिकल कॉलेज को उपलब्ध कराए गए संसाधनों और सुविधाओं के मूल्यांकन तथा पर्यवेक्षण के बाद नेशनल मेडिकल कमीशन ने वहां सौ सीटों के लिए मान्यता प्रदान की है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कोरबा सहित प्रदेश के तीनों नए मेडिकल कॉलेजों को मान्यता मिलने पर कहा कि शासकीय मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की तीन सौ सीटें बढ़ने से अब राज्य के ज्यादा युवाओं को डॉक्टर बनने का मौका मिलेगा।

इन मेडिकल कॉलेजों से संबद्ध अस्पतालों में लोगों को विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं भी मिल सकेंगी।

कृषि मंत्री-बैठक

कृषि मंत्री रविन्द्र चैबे ने मंत्रालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर खरीफ फसलों की स्थिति की समीक्षा की और आगामी रबी सीजन की तैयारियों के संबंध में दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में कृषि मंत्री ने कहा कि अभी खेती-किसानी का सीजन अपने चरम पर है। उन्होंने अधिकारियों को क्षेत्र का दौरा कर खेतों में जाने और फसलों की स्थिति को देखकर किसानों को आवश्यक सलाह देने के निर्देश दिए।

कृषि मंत्री ने अधिकारियों को तकनीकी प्रशिक्षण नियमित रूप से दिए जाने के भी निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों को खरीफ फसलों की स्थिति पर लगातार निगरानी रखने और किसानों को सामूहिक सलाह देने की हिदायत भी दी गई।

आईएनएस विक्रांत-बीएसपी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल देश के पहले स्वदेशी रूप से निर्मित एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रांत को देश को समर्पित किया। इस एयरक्राफ्ट कैरियर के निर्माण में लगने वाले विशेष डीएमआर ग्रेड के स्टील की आधे से अधिक आपूर्ति भिलाई इस्पात संयंत्र ने की है।

आईएनएस विक्रांत का निर्माण कोचीन शिपयार्ड में किया गया है। इसमें विशेष डीएमआर ग्रेड के प्लेट्स का उपयोग किया गया है। सेल ने नौ सेना की मदद से इसका निर्माण किया और तीस हजार टन इस्पात की आपूर्ति की। इसमें सबसे अधिक सत्रह हजार टन का उत्पादन भिलाई इस्पात संयंत्र ने किया है।


Also Read :-   मंकीपॉक्स क्या है इसके लक्षण, बचाव एवं उपाय


 

आईएनएस विक्रांत को देश को समर्पित करने की खुशी बीएसपी प्रबंधन ने भी मनाई और विशेष स्टील प्लेट्स का निर्माण करने वाली इकाई को इसके लिए विशेष तौर पर बधाई दी।

इस मौके पर आयोजित समारोह में बीएसपी के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता और कार्यपालक निदेशक-वक्र्स अंजनी कुमार उपस्थित थे। इस दौरान आईएनएस विक्रांत के लोकार्पण और निर्माण से जुड़ीं लघु फिल्में भी दिखाई गईं।

बीएसएफ-जागरूकता

सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ कमांड मुख्यालय रायपुर के अतिरिक्त महानिदेशक आशीष गुप्ता और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने केन्द्रीय विद्यालय राखी तथा भारत माता सीनियर सेकेंडरी स्कूल नया रायपुर का भ्रमण किया।

इसका उद्देश्य सीमा सुरक्षा बल के इतिहास, बहादुरी, परंपराएं, त्याग, कर्तव्य परायणता के बारे में जानकारी देना है। इस दौरान अधिकारियांें ने विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ चर्चा की। अतिरिक्त महानिदेशक श्री गुप्ता ने विद्यार्थियांें से विशेषकर छात्राओं से बीएसएफ को एक कैरियर के रूप में चुनने का आग्रह भी किया।

इस अवसर पर बीएसएफ पर बनी एक चलचित्र का भी प्रदर्शन किया गया। साथ ही सीमा सुरक्षा बल द्वारा विद्यार्थियों को क्रिकेट और फुटबाॅल किट भी प्रदान किए गए। वहीं, भिलाई स्थित एक निजी स्कूल के परिसर में सीमा सुरक्षा बल द्वारा शिक्षक दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी सहित स्कूल के शिक्षक और विद्यार्थी शामिल हुए। इस मौके पर सीमा सुरक्षा बल पर बने लघु फिल्म भी दिखाई गई। साथ ही शिक्षकों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर उनका सम्मान किया गया।

आप पढ़ रहे है – Best News Articles 3 September 2022

पद्म पुरस्कार-नामांकन

पद्म पुरस्कार-दो हजार तेईस के लिए पन्द्रह सितम्बर तक नामांकन भरे जा सकते हैं। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि पद्म पुरस्कारों के लिए सिफारिशें और नामांकन केवल राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल पर ऑनलाइन किए जाएंगे।

पुरस्कारों की घोषणा अगले वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाएगी।

संक्षिप्त समाचार

– राज्यपाल अनुसुईया उइके कल चार सितंबर को नवा रायपुर अटल नगर स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता संग्राम में जनजातीय नायकों के योगदान विषय पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगी।

– राज्यपाल अनुसुईया उइके ने छत्तीसगढ़ भू-राजस्व संहिता संशोधन विधेयक दो हजार बाईस पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

– दुर्ग जिले में स्थित दाऊ वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅक्टर कर्नल एन.पी. दक्षिणकर  ने पेमेंट गेट-वे साॅफ्टवेयर लांच किया। इसके माध्यम से विश्वविद्यालय में अध्ययनरत् विद्यार्थियों और आवेदकों के लिए आनलाइन प्रवेश शुल्क और पंजीयन सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

– राजनांदगांव रेलवे स्टेशन से पुलिस ने चैदह ग्राम बाउन शुगर के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

– जांजगीर-चांपा जिले में अकलतरा क्षेत्र के पकरिया गांव स्थित बांध में डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

– राजनांदगांव जिले के छुरिया क्षेत्र के ग्राम लालूटोला के पास कार की टक्कर से मोटर साइकिल सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, कुर्सीटिकूल के पास हुए सड़क हादसे में एक युवक की मौत हो गई।

– धमतरी जिले में अर्जुनी और साइबर पुलिस टीम ने सेहराडबरी नाका के पास कार से गांजे का अवैध परिवहन करते हुए एक आरोपी को इंक्यावन किलो गांजा के साथ गिरफ्तार किया है। बरामद किए गए गांजे की कीमत दस लाख रूपए आंकी गई है।

– छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी चिकित्सा प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारिणी घोषित कर दी गई है।

– महासमुंद जिले की बसना पुलिस ने चोरी की मोटर साइकिल के लिए ग्राहक तलाशते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से सात मोटर साइकिलें बरामद की गई हैं।

– बालोद जिले में बालोद गहन तिराहा के पास पुलिस ने एक कार से लगभग पन्द्रह किलोग्राम गांजा बरामद किया है। गांजे की कीमत लगभग डेढ़ लाख रूपए बताई जा रही है। इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।

– बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर क्षेत्र में वन विभाग और पुलिस की टीम ने एक ट्रक से अवैध रूप से परिवहन करते हुए लाखों रूपए की कत्था लकड़ी बरामद की है।

Best News Articles 3 September 2022 को पढने के लिए धन्यवाद् ।

Leave a Comment