Best News Articles 7 September 2022

Best News Articles 7 September 2022 in Hindi of Chhattisgarh की खबरें  इस प्रकार है-

नये जिला-शुभारंभ

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नौ सितंबर को दो नये जिलों का शुभारंभ करेंगे। इनमें मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर और सक्ती जिला शामिल हैं। इस तरह प्रदेश में जिलों की संख्या बढ़कर तैंतीस हो जाएगी।

नवगठित जिलों में श्री बघेल कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक कार्यालय का उद्घाटन करेंगे। साथ ही रोड शो भी करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री नवगठित जिले के लिए करोड़ो रुपए के विकास कार्यों की सौगात देंगे। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने बीते दो और तीन सितंबर को नवगठित तीन नये जिलों – मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चैकी, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और खैरागढ़-छुईखदान-गंडई का शुभारंभ किया था।

कार यात्री-सीट बेल्ट केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि कार में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के लिए अब सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य होगा।

श्री गडकरी ने नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान कहा कि अगले तीन दिनों में सरकार इस संबंध में आदेश जारी करेगी। उन्होंने कहा कि यदि कार में आगे या पीछे बैठी सवारी सीट बेल्ट नहीं लगाएगी, तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

बीएसएफ-एडीजी

सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ के अधिकारियों और जवानों ने आज आईआईटी भिलाई परिसर में एक हजार पौधों का रोपण किया। इस अवसर पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक आशीष गुप्ता ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए बीएसएफ पूरे देश में पच्चीस लाख पौधे लगाने के लिए प्रयासरत् है।

उन्होंने बताया कि अब तक छत्तीसगढ़ में बीएसएफ द्वारा करीब सवा लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। एक सवाल के जवाब में श्री गुप्ता ने कहा कि छत्तीसगढ़ के दुर्गम स्थलों में अब स्कूल, बैंक, सड़क जैसी सुविधाएं पहुंच रही हैं।

उन्होंने कहा कि जब ऐसे क्षेत्रों में विकास पहुंचेगा, तो माओवादी विचारधारा अपने आप परास्त हो जाएगी।

भारतीय खाद्य निगम

भारतीय खादय निगम की ओर से देश में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से निपटने चावल फोर्टिफिकेशन की अवधारणा शुरू की गई है। छत्तीसगढ़ के 10 आकांक्षी जिलों – कोरबा, कोंडागांव, सुकमा, राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और बस्तर के साथ ही कबीरधाम और रायगढ़ जिले में फोर्टीफाइड चावल वितरण की व्यवस्था शुरू की गई है।


Also Read :-   मंकीपॉक्स क्या है इसके लक्षण, बचाव एवं उपाय


 

अन्य जिलों में भी यह कार्य किया जा रहा है। यह जानकारी आज मंदिर हसौद स्थित एफसीआई के भंडार केंद्र में आयोजित एक पत्रकारवार्ता में निगम के महाप्रबंधक राजेश कुमार ने दी।

उन्होंने बताया है कि छत्तीसगढ़ में पंद्रह लाख मीट्रिक टन क्षमता वाले कुल इकयासी डिपो के माध्यम से केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फोर्टीफाइड चावल से विटामिन बी-ट्वैल, ,आयरन और फोलिक एसिड की कमी दूर करने में मदद मिलती है।

आईटी छापा

प्रदेश के कई जिलों में आज आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा है। मिली जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश जोन के आयकर विभाग की टीम ने आज सुबह रायपुर, रायगढ़, खरसिया, दुर्ग और बिलासपुर में एक साथ शराब, स्टील और बिल्डर कारोबारी के अलावा चार्टर्ड अकाउंटेंट के ठिकानों पर दबिश दी है। बताया जाता है कि पचास से अधिक अधिकारी इस जांच टीम में शामिल हैं।

साक्षरता सप्ताह

कल आठ सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस है। इस अवसर पर प्रदेश में कल से चौदह सितंबर तक साक्षरता सप्ताह मनाया जाएगा। इस सप्ताह का उद्देश्य सभी वर्गों का ध्यान नवभारत साक्षरता कार्यक्रम की ओर केन्द्रित करना है।

कल प्रदेश की विभिन्न शासकीय, अशासकीय और निजी शैक्षणिक संस्थाओं में प्रभातफेरी और साक्षरता रैली का आयोजन किया जाएगा। वहीं, साक्षरता सप्ताह के दूसरे दिन नौ सितंबर को प्रत्येक जिला, ब्लॉक, नगर और ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न संस्थाओं में साक्षरता संगोष्ठी और परिचर्चा आयोजित की जाएगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

नेता प्रतिपक्ष-आरोप

छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार की असंवेदनशीलता के कारण गरीबों का आवास नहीं बन पा रहा है। आज कबीरधाम जिले के मैनपुरी गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों से मिलने पहुंचे नेता प्रतिपक्ष ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि उनके हक की लड़ाई विधानसभा में उठाएंगे।

इससे पहले, नेता प्रतिपक्ष के कवर्धा पहुंचने पर कुंडा, रबेली और पोंडी में कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया।

आप पढ़ रहे है – Best News Articles 7 September 2022

स्वाईन फ्लू

छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस प्रशिक्षण अकादमी चंदखुरी में प्रशिक्षण ले रहे बारह उप पुलिस अधीक्षकों में स्वाईन फ्लू के लक्षण पाए गए हैं। इसके बाद उन्हें घर भेज दिया गया है।

वहीं, चार अन्य प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक भी बुखार से पीड़ित बताए जाते हैं। चंदखुरी पुलिस प्रशिक्षण अकादमी के महानिदेशक डी.एम. अवस्थी ने कहा है कि स्वाईन फ्लू के संक्रमण को देखते हुए एक सप्ताह के लिए कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। वहीं, जो बारह डीएसपी स्वाईन फ्लू से प्रभावित पाए गए हैं, उन्हें होम क्वारेंटाइन की सलाह दी गई है।

ट्रेन परिचालन

रेलवे द्वारा यात्रियों की मांग और सुविधा को देखते हुए कुछ पैसेंजर स्पेशल गाड़ियों का परिचालन फिर से शुरू किया जा रहा है। इनमें रायपुर-कोरबा-रायपुर और बिलासपुर-कोरबा-बिलासपुर पैसेंजर स्पेशल शामिल हैं।

रायपुर-कोरबा पैसेंजर स्पेशल का परिचालन बीस सितंबर से और कोरबा-रायपुर पैसेंजर स्पेशल का परिचालन इक्कीस सितंबर से आगामी सूचना तक प्रतिदिन किया जाएगा।

इसी तरह, बिलासपुर-कोरबा पैसेंजर स्पेशल बीस सितम्बर से और कोरबा-बिलासपुर पैसेंजर स्पेशल का परिचालन भी बीस सितंबर से आगामी सूचना तक प्रतिदिन किया जाएगा।

इस बीच, ईस्ट कोस्ट रेलवे संबलपुर रेलमंडल के देवबहल-बरगढ़ रोड के बीच दोहरीकरण का कार्य किया जाएगा। इसके कारण सोलह सितंबर को टिटलागढ़-बिलासपुर-टिटलागढ़ पैसेंजर स्पेशल रद्द रहेगी।

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय

आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा है कि प्रदेश में पचास नये एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय भवनों के निर्माण की स्वीकृति दी गई है, जिसमें से ग्यारह भवनों का निर्माण भी शुरू हो गया है।

कल मंत्रालय में आयोजित आवासीय और आश्रम संस्थान संचालक मंडल की बैठक में डाॅक्टर टेकाम ने कहा कि बारह स्कूलों के भवन निर्माण के लिए वन संरक्षण अधिनियम के तहत भूमि आबंटन प्रक्रिया चल रही है, जबकि बाकी सत्ताईस स्कूलों के भवन निर्माण की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव राष्ट्रीय आदिवासी शिक्षा समिति के समक्ष विचाराधीन है।

कर्मचारी संगठन-प्रदर्शन

राजधानी रायपुर के बूढ़ातालाब स्थित धरनास्थल पर ग्राम पंचायत भृत्य कल्याण संघ, विश्वविद्यालय दैनिक वेतनभोगी संघ, सर्व विभागीय दैनिक वेतन भोगी और किसान मित्र के लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर दिया, जिससे इस मार्ग पर आवागमन प्रभावित होने से आम लोगों को परेशानी हुई।

फर्जी जाति प्रमाण पत्र

राज्य सरकार ने फर्जी जाति प्रमाण पत्र के मामले में कोरबा जिले के कटघोरा अनुविभाग के पूर्व एसडीएम को नोटिस जारी कर पंद्रह दिनों के भीतर जवाब देने को कहा है।

बताया जाता है कि छत्तीसगढ़ियां क्रांति सेना ने कोरबा जिले में फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने की शिकायत की थी, जिसके बाद सामान्य प्रशासन विभाग की अवर सचिव क्लेमेंटिना लकड़ा ने कटघोरा के पूर्व एसडीएम जो कि वर्तमान में राजनांदगांव जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पद पर पदस्थ हैं, उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

मौसम

प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर बदल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर अगले अड़तालीस घंटों के भीतर एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है।

इसके असर से बस्तर क्षेत्र में भारी बारिश होने के आसार हैं। जबकि, प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं, एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई है।

संक्षिप्त समाचार

– मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रसिद्ध साहित्यकार, भाषाविद् और छत्तीसगढ़ राज्यगीत के रचयिता डॉक्टर नरेन्द्र देव वर्मा की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया है।

– बिलासपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने भारी बारिश से प्रभावित फसलों की मुआवजा राशि प्रभावित किसानों को अगले तीन दिनों में वितरित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शिविर लगाकर सामूहिक रूप से किसानों को मुआवजा राशि वितरित की जाए।

– भाजपा कोरबा जिला इकाई के कार्यकर्ताओं ने सिटी बस संचालन के लिए मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। कार्यकर्ताओं ने कहा है कि एक महीने के भीतर बस का संचालन नहीं किए जाने पर आंदोलन किया जाएगा।

– नारायणपुर जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए इन दिनों ‘‘आपके द्वार आयुष्मान’’ अभियान का तीसरा चरण चलाया जा रहा है, जो पंद्रह अक्टूबर तक चलेगा।

– महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना-मनरेगा के तहत दुर्ग जिला महिलाओं की भागीदारी में पहले स्थान पर है। जिले में पैंसठ हजार चार सौ से अधिक मनरेगा महिला श्रमिक हैं।

– रायपुर जिले के धरसींवा क्षेत्र में खारून नदी में बहे शिक्षक सहित तीन ग्रामीणों के शव को बत्तीस घंटे के बाद बरामद कर लिया गया है। तीनों एक ही परिवार के सदस्य थे, जो मूर्रा एनीकट पार करते समय नदी में बह गए थे।

– बिलासपुर से कोरबा की ओर जा रही एक ट्रेलर की चपेट में आने से साइकिल सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई। घटना रतनपुर के पास रानीगांव की बताई जाती है।

– सुकमा जिले के गोलापल्ली इलाके में नौ माओवादियों ने आज सीआरपीएफ और जिला पुलिस बल के अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है।

– कबीरधाम जिले में गांजा तस्करी के आरोप में एक महिला सहित दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से तीन लाख रूपये कीमत का करीब संतावन किलो गांजा बरामद किया गया है।

– महासमुंद जिले की साइबर और सिंघोड़ा थाना की पुलिस ने पंद्रह किलो गांजा बरामद किया है।

 

Best News Articles 7 September 2022 को पढने के लिए धन्यवाद् ।

Leave a Comment