Best News Articles 11 September 2022

Best News Articles 11 September 2022 in Hindi of Chhattisgarh की खबरें  इस प्रकार है-

मौसम

मौसम विभाग ने आगामी चैबीस घंटों के दौरान दक्षिण छत्तीसगढ़ सहित प्रदेश में अनेक स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

इसके अनुसार इन जिलों के एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। वहीं, बस्तर, गरियाबंद, धमतरी, राजनांदगांव, बेमेतरा, बालोद, मुंगेली, बिलासपुर और उससे लगे जिलों में भी एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

उधर, बीजापुर जिले में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सैकड़ों गांवों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। कोटेर, जारगोया और कोकड़ापारा गांव के ग्रामीणों को प्रशासन द्वारा सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

जिले में भारी बारिश के चलते मोदकपाल नाले के ऊपर से पानी बह रहा है, जिससे बीजापुर से भोपालपट्नम राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-तिरसठ पर आवागमन बंद हो गया है।

लगातार बारिश के कारण बीजापुर में पांच मकानों के ढहने की खबर है। वहीं, जिले के नयापारा गांव में आज आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्ची सहित चार लोग झुलस गए। इस सभी का बीजापुर जिला चिकित्सालय में इलाज जारी है।

राज्यपाल-समन्वय वर्ग

राज्यपाल अनुसुईया उइके आज वनबंधु परिषद और एकल अभियान के तत्वावधान में रायपुर में आयोजित समन्वय वर्ग के समापन कार्यक्रम में शामिल हुई। कार्यक्रम में वनबंधु परिषद के राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के वरिष्ठ पदाधिकारी तथा समन्वय वर्ग के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि वनबंधु परिषद के माध्यम से एकल विद्यालय द्वारा वनवासियों के उत्थान और वनबंधुओं की शिक्षा के लिए जो कार्य किया जा रहा है, वह सराहनीय है।

आगे चलकर यही युवा राष्ट्र निर्माण में भी अपना योगदान देते हैं। इस दौरान राज्यपाल ने परिषद् के पदाधिकारियों को शॉल श्रीफल देकर सम्मानित किया।

जेईई एडवांस्ड-परिणाम

इंजीनियरी स्नातक पाठ्यक्रम की संयुक्त प्रवेश परीक्षा-जेईई एडवांस्ड-2022 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।

आर.के. शिशिर ने सामान्य वर्ग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। वहीं, लड़कियों में तनिष्का काबरा पहले स्थान पर रहीं। इस वर्ष जेईई परीक्षा में चालीस हजार से अधिक उम्मीदवारों ने क्वालीफाई किया है।

इनमें छह हजार पांच सौ सोलह लड़कियां हैं। यह परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और अन्य तकनीकी शिक्षा संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

आप भी अपना result देखना चाहते है तो इस लिंक https://result.jeeadv.ac.in/ को क्लीक करके अपना रोल नंबर , जन्मतिथि और मोबाइल नंबर डालकर देख सकते है ।

रावघाट-लौह अयस्क

रावघाट के अंजरेल से उत्खनन किए गए लौह अयस्क की पहली रैक तकनीकी ट्रायल के तहत आज डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी तय कर अंतागढ़ से भिलाई इस्पात संयंत्र पहुंची। अंजरेल से प्राप्त लौह अयस्क में बासठ प्रतिशत तक आयरन की मात्रा है।

लौह अयस्क की इस आपूर्ति से बीएसपी की इस्पात उत्पादन की लागत में कमी आएगी। लौह अयस्क के भिलाई पहुंचने पर बीएसपी के प्रभारी निदेशक अनिर्बान दासगुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने इस रैक का स्वागत किया।

गौरतलब है कि रावघाट क्षेत्र से लौह अयस्क के उत्खनन और भिलाई तक लाने के लिए दल्ली राजहरा से नारायणपुर और जगदलपुर तक रेललाइन बिछाने का काम जारी है।

इस परियोजना के तहत दल्लीराजहरा से अंतागढ़ तक की साठ किलोमीटर लंबी रेललाइन का काम पूरा हो चुका है।

ट्रेन -परिचालन

सुरक्षा कारणों के चलते दंतेवाड़ा से किरंदुल के बीच एक हफ्ते तक यात्री रेल सेवाओं का परिचालन प्रभावित रहेगा। इस दौरान मालगाड़ियां पहले की तरह चलती रहेंगी।

रेलवे के अनुसार विशाखापट्टनम-किरंदुल एक्सप्रेस आगामी अट्ठारह सितंबर तक दंतेवाड़ा तक ही चलेगी। वहीं, बारह से उन्नीस सितंबर तक यह ट्रेन किरंदुल के बजाय दंतेवाड़ा से विशाखापट्टनम के लिए रवाना होगी।

इसी तरह, विशाखापट्टनम किरंदुल पैसेंजर ट्रेन भी इस अवधि में दंतेवाड़ा से चलाई जाएगी।

अवैध निर्माण-वैधता

प्रदेश के नगरीय निकायों में बने अवैध निर्माण को वैध करने के लिए राज्य सरकार ने पहल की है। जिन भू-स्वामियों ने नक्शा पास करवाने के बाद बिल्डिंग्स में अवैध या तय से अधिक निर्माण किया है, वे जुर्माना देकर वैध करवा सकते हैं।

ऐसे लोगों को संबंधित नगरीय निकाय और नगर निवेश कार्यालय में आवेदन के साथ मकान के कागजात, फोटोग्रॉफ्स आर्किटेक्ट द्वारा बनाया गया नक्शा और सम्पत्ति कर या बिजली बिल की रसीद जमा करनी होगी।

इसके अलावा पार्किंग में किए गए अवैध निर्माण के लिये तय शुल्क को जमा करना होगा।

माओवादी समाचार

तेलंगाना की कोत्तागुड़म पुलिस ने माओवादी कमांडर दामोदर की पत्नी रजीता के साथ एक अन्य महिला माओवादी को गिरफ्तार किया है। रजीता पर तेलंगाना-छत्तीसगढ़ की सीमा पर कई घटनाओं में शामिल रहने का आरोप है।

कोत्तागुड़म एसपी डॉक्टर विनिथ ने इसकी पुष्टि की है। वहीं, एक अन्य माओवादी कमांडर रमन्ना की पत्नी सावित्री के तेलंगाना पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किए जाने की खबर है।

सावित्री वर्तमान में माओवादियों की कोंटा एरिया कमेटी की इंचार्ज हैं। बीते वर्ष रमन्ना और सावित्री के बेटे रंजित ने भी तेलंगाना पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया था।


Also Read :-   वित्तीय अभिलेखो का संधारण, स्कूल फण्ड क्या है , कितने प्रकार के होते है


स्वरूपानंद सरस्वती-निधन

ज्योतिष पीठ और द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य जगद्गुरू स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का आज निन्यानवे वर्ष की आयु में मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर में निधन हो गया।

स्वरूपानंद सरस्वती ने नरसिंहपुर जिले के झोतेश्वर स्थित परमहंसी गंगा आश्रम में दोपहर साढ़े तीन बजे अंतिम सांस ली। शंकराचार्य पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के निधन पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि शोक के इस समय में उनके अनुयायियों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।

वहीं, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने शोक संदेश में कहा कि स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के देवलोकगमन का समाचार अत्यंत दुःखद हैं। उनमें देश और देश के जनमानस को लेकर गहरी समझ थी।

साइकिल रैली

एचआईवी एड्स के प्रति जन-जागरूकता के लिए आज राजधानी रायपुर में साइकिल रैली निकाली गई। रैली में राष्ट्रीय सेवा योजना और अन्य स्वयंसेवकों के साथ बड़ी संख्या में युवाओं ने भाग लिया।

यह रैली नेहरू युवा केंद्र, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय तथा राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव और अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित की गई।

इस रैली में रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने हिस्सा लेकर युवाओं को जन जागरूकता अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम में हॉकी की अंतराष्ट्रीय खिलाडी नीता डुमरे ने युवाओं को फिटनेस और स्वस्थ जीवन जीने का मंत्र दिया। यह रैली कलेक्टोरेट परिसर से शुरू होकर तेलीबांधा होते हुए मरीन ड्राइव पर संपन्न हुई।

कोविड टीका

प्रदेश में कोरोना टीकाकरण अभियान जोरशोर से जारी है। अब तक प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए चार करोड़ छियासी लाख सत्ताईस हजार से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं।

वहीं, बलरामपुर जिले में कोविड टीकाकरण महाभियान के तहत कल एक ही दिन में छियालीस हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया गया। इनमें सौ वर्षीय महिला भी शामिल थीं, जिन्हें कोविड की प्रिकाॅशन डोज लगाई गई।

इस दौरान कलेक्टर विजय दयाराम के. ने विभिन्न टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण कर लोगों को कोविडरोधी टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया।

आप पढ़ रहे है – Best News Articles 11 September 2022

गणेश-झांकी

प्रदेश में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला आज भी जारी है। राजधानी रायपुर में आज बड़ी प्रतिमाएं आकर्षक झांकियों के साथ विसर्जन के लिए रवाना होंगी। कल सुबह खारून नदी के तट पर बनाए गए निर्धारित स्थल पर इन प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा।

झांकियों को लेकर जिला प्रशासन ने पहले ही रूट निर्धारित कर दिया है। झांकियों की वजह से कई मार्गों पर शाम छह बजे से आवाजाही बंद हो जाएगी। कई रास्तों को डायवर्ट किया गया है।

किसी भी प्रकार की अव्यवस्था होने पर यातायात पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। आज देर शाम से ही अलग-अलग इलाकों से झांकियों का शारदा चैक पहुंचना शुरू हो जाएगा। राजनांदगांव से भी झांकियां रायपुर पहुंच चुकी हैं।

सपा-प्रेस

समाजवादी पार्टी के रायपुर जिला अध्यक्ष बृजेश चैरसिया ने राज्य सरकार से प्रदेश के दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को नियमित करने की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि आंदोलन कर रहे दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की राज्य सरकार अनदेखी कर रही है।

उन्होंने रायपुर में एक पत्रकारवार्ता में कहा कि इन कर्मचारियों की मांगों को जल्द पूरा नहीं किया जाता है तो समाजवादी पार्टी उग्र आंदोलन करेगी।

गौरतलब है कि प्रदेश के दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी नियमितीकरण को लेकर पिछले पच्चीस दिनों से राजधानी रायपुर में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं।

संक्षिप्त समाचार

– ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय के सम्मान में आज भारत में एक दिन का राजकीय शोक रखा जा रहा है। उनका छियानवे वर्ष की उम्र में गुरूवार को निधन हो गया। देशभर में आज सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा और कोई भी सरकारी मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होंगे।

– जाने-माने साहित्यकार गजानन माधव मुक्तिबोध की अंठावनवीं पुण्यतिथि पर आज रायपुर में व्याख्यान माला का आयोजन किया गया।

– रायपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आज प्रदेश बॉडी-बिल्डर एसोसिएशन चैंपियनशिप का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव शामिल हुए।

– बेमेतरा जिले के नगपुरा में मोटरसाइकिल और डीजे वाहन के बीच हुई टक्कर में ग्राम पंचायत चरगवां की सरपंच और उसके पति की मौत हो गई। घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने मुआवजे की मांग को लेकर नवागढ़ में चक्काजाम किया।

– जांजगीर-चांपा जिले के मेंहदी गांव में ट्रेलर की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार एक युवक की मौत हो गई।

– महासमुंद जिले के पलसापाली क्षेत्र से पुलिस ने बाईस किलो गांजे के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है। जब्त गांजे की कीमत करीब साढ़े चार लाख रूपये बताई गई है।

– वहीं, कबीरधाम जिले की चिल्फी पुलिस ने गांजा तस्करी के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से तेरह किलो से अधिक गांजा जब्त किया गया है।

– सक्ती जिले में गोबराभाठा सड़क निर्माण पूरा नहीं होने के विरोध में लोगों ने जैजैपुर विधायक केशव चंद्रा के नेतृत्व में मालखरौदा के मिशन चैक में चक्काजाम किया।

Best News Articles 11 September 2022 को पढने के लिए धन्यवाद् ।

Leave a Comment