Best News Articles 12 September 2022

Best News Articles 12 September 2022 in Hindi of Chhattisgarh की खबरें  इस प्रकार है-

आरएसएस-प्रेस कॉन्फ्रेंस

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में चल रही अखिल भारतीय समन्वय बैठक आज संपन्न हो गई।

तीन दिवसीय इस बैठक के अंतिम दिन मीडिया से चर्चा करते हुए संघ के सह सरकार्यवाह डाॅक्टर मनमोहन वैद्य ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से प्रेरित छत्तीस संगठनों के प्रमुख पदाधिकारियों की इस बैठक में मुख्य रूप से इस बात पर चर्चा हुई कि ब्रांडेड के बजाए स्थानीय उत्पादों को किस तरह से प्रोत्साहन दिया जाए।

इसके अलावा सकल घरेलू उत्पाद के स्थान पर रोजगार केंद्रित समावेशी नया आर्थिक भारत इंडेक्स तैयार करने, जैविक खेती को बढ़ावा देने, कृषि शिक्षा में परिवर्तन करने के साथ ही भारतीय विद्यापीठों में हिंदुत्व से संबंधित पाठ्यक्रम तैयार करने पर भी बैठक के दौरान चर्चा की गई।

इसके साथ ही न्यायालयों में भारतीय भाषाओं में कामकाज को बढ़ावा देने और अदालत के फैसले भारतीय भाषाओं में हो, इस दिशा में भी कार्य करने पर चर्चा की गई।

डाॅक्टर वैद्य ने बताया कि आने वाले दिनों में सभी संगठन इस दिशा में कार्य करेंगे कि भौतिक-आर्थिक विकास के साथ ही भारत के स्वत्व को कैसे आगे बढ़ाया जाए।

कांगे्रस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से संबंधित एक सवाल के जवाब में डाॅक्टर मनमोहन वैद्य ने कहा कि यदि प्रेम के बजाए नफरत को आधार बनाकर जोड़ने का प्रयास करेंगे, तो वह सिर्फ एक राजनीतिक नौटंकी ही साबित होगा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय समन्वय बैठक बीते दस सितंबर से शुरू हुई थी। इसमें संघ के सरसंघचालक डॉक्टर मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले के साथ ही संघ के पांच सह सरकार्यवाह और संघ से प्रेरित छत्तीस संगठनों के प्रमुख पदाधिकारियों ने भाग लिया।

दुर्घटना

कोरबा जिले में आज सुबह हुए एक सड़क हादसे में सात लोगों की मौत हो गई। वहीं, तीन अन्य लोग घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार यह हादसा बांगो थाना क्षेत्र के मरई घाट के पास हुआ। राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-एक सौ तीस पर रायपुर से सीतापुर की ओर जा रही एक यात्री बस मरई के पास सड़क किनारे खड़ी ट्रेलर से जा टकराई। बस की रफ्तार इतनी तेज थी कि टेªलर से टकराते ही मौके पर सात लोगों की मौत हो गई।

इनमें चार पुरूष, दो महिला और एक बच्चा शामिल हैं। हादसे में गंभीर रूप से घायल दो लोगों को कोरबा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस हादसे में सात लोगों की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने इस घटना में मृत लोगों के परिवारजनों को जरूरी सहायता उपलब्ध कराने और घायलों के बेहतर उपचार की व्यवस्था करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं।

इधर, दुर्ग जिले के भिलाई में सेंट्रल एवेन्यू रोड पर बीती रात गणपति विसर्जन के दौरान हुए हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार गणेश उत्सव समिति के सदस्य विसर्जन के लिए शिवनाथ नदी की ओर जा रहे थे।

इसी दौरान तेज रफ्तार कार ने पीछे से टेªलर को ठोकर मार दिया। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, मनेन्द्रगढ़ में अलग-अलग सड़क हादसों में एक व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि, दो अन्य लोग घायल हो गए।

भाजपा-कार्यकारिणी

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव ने प्रदेश की नई कार्यकारिणी की घोषणा की है। इसमें आठ प्रदेश उपाध्यक्ष बनाए गए हैं, जिसमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं।

श्री साव ने मीडिया टीम में भी बदलाव किया है। अब मुख्य प्रवक्ता अजय चंद्राकर होंगे। वहीं, तीन नये प्रवक्ता बनाए गए हैं, इन्हें मिलाकर कुल बारह लोग भाजपा की गतिविधियों की जानकारी मीडिया को देंगे।

इसके साथ ही भाजपा के विभिन्न मोर्चा के अध्यक्ष भी बदले गए हैं। वहीं, चार नेताओं को प्रदेश महामंत्री बनाया गया है। साथ ही रवि भगत को भारतीय जनता युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है।

इस बीच, आज भाजपा के प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर मे प्रदेश कार्यालय प्रभारी नरेश गुप्ता, सह प्रभारी रजनीश शुक्ला और कोषाध्यक्ष नंदन जैन ने पदभार ग्रहण किया।

इस मौके पर क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और प्रदेश महामंत्री पवन साय मौजूद थे।

स्मार्ट लैब

प्रदेश के चौदह शहरों में इसी साल सरकारी तौर पर पैथालाॅजी और रेडियोलाॅजी जांच की सुविधा आधी दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए स्मार्ट लैब तैयार किए जा रहे हैं।

इनमें रायपुर, बिरगांव, धमतरी, दुर्ग, राजनांदगांव,, भिलाई रिसाली, चरौदा, जगदलपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, अंबिकापुर और चिरमिरी शामिल हैं।

अक्टूबर माह से शुरू होने वाले इन पैथालाॅजी लैब के जरिये करीब उनसठ लाख से अधिक लोगों को एक्स-रे, सिटी स्कैन, एमआरआई और पैथालाॅजी जांच की सुविधा मिल सकेगी।

दूसरे चरण में प्रदेश की तैंतालीस नगर पालिकाओं और उसके बाद एक सौ तेरह नगर पंचायतों में स्मार्ट लैब खोले जाएंगे।

भेंट मुलाकात

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज रायगढ़ जिले के ग्राम राजपुर पहुंचे । इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं।

इस मौके पर श्री बघेल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने, बसंतपुर और घटगांव में नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना के साथ ही अनेक घोषणाएं कीं।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने लैलूंगा पहुंचकर वहां रोड शो किया। इस बीच, मुख्यमंत्री के रायगढ़ जिले के दौरे के दौरान उन्हें काला झंडा दिखाने की कोशिश कर रहे भारतीय जनता युवा मोर्चा के नव-नियुक्त अध्यक्ष रवि भगत को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।


Also Read :-   वित्तीय अभिलेखो का संधारण, स्कूल फण्ड क्या है , कितने प्रकार के होते है


किसान मोर्चा-आरोप

भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश प्रभारी और प्रवक्ता संदीप शर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार ने पंजीकृत किसानों को धान बेचने के बाद अंतर की राशि का भुगतान अब तक नहीं किया है।

उन्होंने कहा कि पंजीकृत किसानों के खाते में राजीव गांधी न्याय योजना के तहत अंतर की राशि की दो किश्तें नहीं दी गई हैं। इस तरह किसानों के साथ भेदभाव किया जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट-नान मामला

उच्चतम न्यायालय के साॅलिसिटर जनरल तुषार मेहता के अनुपस्थित होने के कारण छत्तीसगढ़ के नागरिक आपूर्ति निगम घोटाला मामले में आज होने वाली सुनवाई एक सप्ताह के लिए आगे बढ़ा दी गई है।

अब अगली सुनवाई उन्नीस सितंबर को होगी। गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय-ईडी ने आईएएस डाॅक्टर आलोक शुक्ला और अनिल टुटेजा से पूछताछ करने के लिए अनुमति तथा इस मामले की सुनवाई छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय बिलासपुर के अलावा अन्य प्रदेश में करने के लिए याचिका दायर की है।

आप पढ़ रहे है – Best News Articles 12 September 2022

मौसम

आगामी चैबीस घंटों के दौरान प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व मध्यप्रदेश और उससे लगे उत्तर विदर्भ के ऊपर स्थित है। साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा बना हुआ है।

इसके असर से कल उत्तर छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और भारी वर्षा होने की संभावना है। इस बीच, दुर्ग जिले में लगातार हो रही बारिश की वजह से महमरा एनीकट में तीन फीट ऊपर से पानी बह रहा है।

यहां तीन जलाशयों – मोंगरा सूखानाला और घुमरिया जलाशयों से आज शाम बयालीस हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। वहीं, बीजापुर जिले में बारिश थमने के बाद बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों ने राहत महसूस की है।

इस बीच, गंगालूर को बीजापुर से जोड़ने वाली सड़क पर बनी पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई है। इस वजह से बीजापुर जिला मुख्यालय का कई गांवों से संपर्क टूट गया है और पुलिया के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई है।

बौद्धिक व्याख्यान

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत दुर्ग जिले के भिलाई में कल “स्वाधीनता आंदोलन में स्व गौरव“ विषय पर बौद्धिक व्याख्यान का आयोजन किया गया। इसमें विचारक और लेखक डॉक्टर सदानंद सप्रे मुख्य वक्ता के रूप में शामिल हुए।

इस मौके पर उन्होंने प्रबुद्धजनों से आव्हान किया कि वे स्वरुचि से संबंधित विषयों का अध्ययन भारतीय दृष्टिकोण से करें। उन्होंने कहा कि भारत का अपना स्व-तंत्र हो।

इसके अनुरूप स्व का गौरव बढ़ाने वाले शब्दों का प्रयोग बोलचाल और लेखन में करना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निदेशक मिलिंद एम. गद्रे ने कहा कि इतिहास में हमारे पूर्वजों के बारे में विभिन्न मत बताए गए हैं।

इस संबंध में स्व का गौरव करने वाले इतिहास को जानना, पहचानना और आत्मसात करना जरूरी है।

संक्षिप्त समाचार

– छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी और फिजियोथेरेपिस्ट की परीक्षा पंद्रह सितंबर को सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक सात परीक्षा केन्द्रो में आयोजित की जाएगी।

– छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित डीएलएड अवसर परीक्षा के लिए विद्यार्थी सामान्य शुल्क के साथ चैबीस सितंबर तक और विलंब शुल्क पांच सौ पचास रूपये के साथ तीन अक्टूबर तक आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

– रायपुर में आज देर शाम गणेश विसर्जन झांकियां निकाली जाएंगी। कलेक्टर ने इस दौरान रायपुर और बिरगांव नगर निगम क्षेत्र की सभी मदिरा दुकानें, होटल-बार, शाॅपिंग माॅल, रेस्टोरेंट आदि बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

– राजनांदगांव जिले के बजरंगपुर-नवागांव में गणेश विसर्जन के दौरान तालाब में डूबने से एक युवक की मौत हो गई।

– राजनांदगांव जिले के बसंतपुर स्थित रानीसागर तालाब में एक युवक का शव बरामद किया गया है। पुलिस के अनुसार यह युवक चिटफंड कंपनी का एजेंट था।

– दुर्ग जिले के ग्राम खोपली नहर में पिछले दिनों डूबे मैकेनिकल इंजीनियर का चैबीस घंटों के बाद भी पता नहीं चल पाया है। एसडीआरएफ की टीम उसकी तलाश में जुटी हुई है।

Best News Articles 12 September 2022 को पढने के लिए धन्यवाद् ।

Leave a Comment